Saturday, April 20सही समय पर सच्ची खबर...

कानपुरः डाक्टर एमके सरावगी की सुनें, कोरोना से घर बैठकर लड़ें

Kanpur doctor MK Saraogi gave tips to protect against corona virus

समरनीति न्यूज, कानपुर : खतरनाक वैश्विक बीमारी से जूझती दुनिया के बीच भारत लगातार इससे दो-दो हाथ कर रहा है। पूरी दुनिया की नजर भारत के प्रयासों पर है, खुद विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी डब्ल्यूएचओ कह चुका है कि भारत की कोशिशें ही पूरी दुनिया को इससे छुटकारा दिला सकती हैं। दरअसल, दुनिया के देशों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों पर पूरा यकीन है। जैसा कि आप जानते हैं कि जागरुकता और बचाव ही कोरोना से लड़ाई के सबसे बड़े हथियार हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने 21 दिन का लाकडाउन घोषित किया है। ऐसे में ‘समरनीति न्यूज’ आपको जागरुक करने के लिए लगातार अलग-अलग शहरों के डाक्टरों से बातचीत कर उनकी बातें आपतक पहुंचाने की मुहीम चला रहा है। अब हमने बात की है कानपुर के डाक्टर एमके सरावगी से। आप भी पढ़िए और समझिए डाक्टर सरावगी क्या कह रहे हैं।

कानपुर के लीलामणि अस्पताल के डाक्टर हैं सरावगी

डाक्टर सरावगी कहते हैं कि कोरोना वायरस एक ऐसी बीमारी है जिससे सिर्फ और सिर्फ जागरुक रहकर और आपसी दूरी के जरिए ही लड़ा जा सकता है। जैसे घर पर रहकर सोशल डिसटेंसी के जरिए इससे काफी कारगर ढंग से बचाव किया जा सकता है। उनका कहना है कि प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सरकार कोरोना से बचाव के लिए जो फैसले ले रही है, वह वाकई काबिले तारीफ हैं, क्योंकि कोरोना वायरस से बचाव के लिए यही सबसे बड़ा उपाए है।

21 दिन तक घरों में रहना साबित होगा कारगर कदम

उनका कहना है कि कोरोना को अगले 21 दिन तक घर में रहकर हराया जा सकता है। इसके वायरस के साइकिल को ब्रेक किया जा सकता है, लेकिन धैर्य और संयम रखना बेहद जरूरी होगा। साथ ही बार-बार हाथ धोकर और खुद और आइसोलेट रखना भी जरूरी है। डाक्टर ने कहा कि आपको अगर जरा भी बुखार महसूस हो या खांसी आए तो अपने चिकित्सक से जरूर संपर्क करें। घबराएं नहीं, बचाव करें। कहा कि हम समाज और देश के प्रति अपने दायित्व का निर्वहन इसी तरह कर सकते हैं।

ये भी पढ़ेंः कानपुरः डाक्टर रोहित मेहरोत्रा की सुनें, कोरोना से घर बैठकर लड़ें