Friday, April 19सही समय पर सच्ची खबर...

#ME TOO : एनआरआई शोध छात्रा ने BHU के प्रोफेसर पर लगाया यौन शोषण का आरोप, रिपोर्ट

प्रतिकात्मक फोटो।

समरनीति न्यूज, वाराणसी: देशभर में #ME TOO ने कई सफेदपोश चेहरों के पीछे छिपे उनके चरित्र के घिनौनेपन को सामने लाकर रख दिया है। अब ऐसा ही एक और चौंकाने वाला मामला वाराणसी में काशी हिंदू विश्वविद्यालय में सामने आया है। वहां के प्रोफेसर पर एक एनआरआई शोध छात्रा ने मीटू का आरोप लगाया है।

अमरिका के न्यूयार्क में रहती है छात्रा 

यह छात्रा दीक्षांत समारोह में अपनी डिग्री लेने न्यूयार्क से आई थी। दीक्षांत समारोह के बाद इस छात्रा ने सीधे लंका थाने में गुरुवार रात प्रोफेसर के खिलाफ कार्रवाई के लिए तहरीर दी है। दरअसल, पश्चिम बंगाल की इस शोध छात्रा ने आयुर्वेद संकाय के प्रोफेसर आनंद चौधरी के खिलाफ आरोप लगाए हैं।

ये भी पढ़ेंः बीएचयू – छात्राओं ने लगाए प्रोफेसर पर अश्लील बातें और फब्तियां कसने के आरोप.. 

शोध छात्रा ने लंका थाने में यौन शोषण और गाली गलौज का शिकायत की है। साथ ही  कार्रवाई के लिए लिखित तहरीर दी है ताकि आरोपी प्रोफेसर के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जा सके। बताया जाता है कि पश्चिम बंगाल की यह छात्रा अमेरिका के न्यूयॉर्क सिटी में रहती है और दो दिन पहले ही डिग्री लेने वाराणसी आई पहुंची थी।

डिग्री लेने आई थी छात्रा, लंका थाने में तहरीर 

छात्रा का कहना है कि उसने जून 2015 में महिला शिकायत समिति के समक्ष भी इस प्रोफेसर के खिलाफ शिकायत की थी। तब कोई कार्रवाई नहीं हुई थी। पीड़ित छात्रा का कहना है कि पीएचडी के दौरान प्रोफेसर आनंद चौधरी ने उसके बारे में कई गलत बातें कहीं।

ये भी पढ़ेंः #ME TOO – विदेश राज्यमंत्री एमजे अकबर ने दिया इस्तीफा 

इतना ही नहीं अपमानजनक बातों के साथ-साथ शैक्षणिक सत्र को भी प्रभावित करना चाहा था। बताते हैं कि यह मामला पूर्व कुलपति प्रोफेसर जीसी त्रिपाठी के कार्यकाल का है। छात्रा ने कहा कि पीएचडी के दौरान वह सिर्फ अपने कैरियर को बचाने की खातिर छुप रह गई थी।

पहले भी की थी शिकायत, नहीं हुई थी सुनवाई  

बावजूद इसके 27 अप्रैल 2018 को अस्थाई प्रमाणपत्र मिलने के बाद छात्रा ने हिम्मत जुटाते हुए बीएचयू प्रशासन से मामले की शिकायत कर दी थी। पीड़िता छात्रा ने कहा है कि इस मामले में उसने पूर्व में भी लंका थाने में शिकायत दी थी लेकिन तब पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की थी। तब छात्रा निराश होकर रह गई थी।

ये भी पढ़ेंः बालीवुडः डायरेक्टर साजिद खान पर तीन महिलाओं ने लगाए यौन शोषण के आरोप, कहा- प्राइवेट पार्ट छूने को कहता था !

देश में #ME TOO के बाद फैली जागरूकता के बाद पीड़ित शोध छात्रा ने दोबारा न्याय के लिए आवाज उठाने की ठानी है। बताते चलें कि अभी हाल ही में बीएचयू में अभी कुछ दिन पहले अंग्रेजी विभाग में एक प्रोफेसर पर छात्राओं ने अश्लीलता के आरोप लगाए थे। इस मामले की पहले ही जांच चल रही है।