Friday, May 3सही समय पर सच्ची खबर...

Update – बांदा : पीली धातु के काले धंधेबाज, गोंदीलाल और राजाराम सर्राफा की दुकानों पर छापे, पढ़ें पूरी खबर

Raids on Gondi Lal and Rajaram Sarafa shops in Banda, read full news of conflagration

समरनीति न्यूज, बांदा : जिले के बड़े सर्राफा व्यवसाई गोंदीलाल और राजाराम की दुकानों पर आयकर के छापे पड़े हैं। बताते हैं कि दो दिन पहले शहर के एक होटल से मथुरा के तीन लोगों के पास से 17 किलो सोना और 10 लाख कैश पकड़े जाने के मामले में यह कार्रवाई हुई है। दोनों सर्राफा व्यवसाईयों पर काली कमाई और आयकर में हेरफेर करने के आरोप है। अधिकारिक सूत्रों की माने तो यह एक बड़ा मामला है जिसमें बांदा से लेकर मथुरा तक छापेमारी जारी है। आयकर और सेल्सटैक्स की कई टीमें इस मामले की छानबीन में जुटी हैं।

शहर के कई और सर्राफा रडार पर

बांदा के कई और सर्राफा व्यवसाई अभी इसकी चपेट में आएंगे। इनमें ऐसे सर्राफा व्यवाई हैं जो नंबर-2 का सोना बाजार में खपाते रहे हैं।

Raids on Gondi Lal and Rajaram Sarafa shops in Banda, read full news of conflagration

जिस वक्त छापेमारी चल रही थी उस समय कई व्यवसाई आज अपनी दुकानों के शटर बंद करके भाग खड़े हुए हैं, लेकिन ज्यादा दिनों तक बचेंगे नहीं। यह जांच लंबी चलेगी। मामला काफी बड़े हेरफेर का है। बता दें कि गोंदीलाल सर्राफा की दुकानों पर पहले भी छापे पड़ चुके हैं।

क्या है पूरा मामला, ऐसे समझे

दो दिन पहले कोतवाली प्रभारी दिनेश सिंह को सूचना मिली थी कि शहर के एक बड़े होटल में कुछ लोग ठहरे हुए हैं जिनके पास करोडो़ं का सोना और नगदी है।

ये भी पढ़ें : लखनऊ में कारोबारी के पांच ठिकानों पर आयकर छापा, 10 करोड़ कैश और 100 किलो सोना मिला

सूचना मिलते ही इंस्पेक्टर सिंह एक्टिव हुए और फोर्स के साथ होटल पर छापा मारा। होटल के उस कमरे में मथुरा के तीन लोग मिले। तीनों की पहचान सुनील गर्ग, भगवान सिंह और इमरान के रूप में हुई।

Raids on Gondi Lal and Rajaram Sarafa shops in Banda, read full news of conflagration

तीनों के पास से 17 किलो सोना और 10 लाख कैश बरामद हुआ। तीनों के पास इसके संबंधित कागजात नहीं थे। मामले में कोतवाली प्रभारी दिनेश सिंह की टीम ने बेहद शानदार ढंग से काम किया। पूरे मामले की वीडियो ग्राफी कराई और तीनों व्यापारियों को कोतवाली लाने के साथ ही आयकर विभाग को इसकी जानकारी दी। इसके बाद आयकर की टीमें तुरंत सक्रिय हुईं।

तीनों नहीं दे पाए कोई संतोषजनक जवाब

व्यापारियों से पूछताछ की गई है, लेकिन कोई संबंधित कागजात और संतोषजनक जवाब नहीं मिला। मामला काफी बड़ा था। इसलिए पूरे प्रदेश की आयकर विभाग की टीमें और वाणिज्यकर टीमें सक्रिय हुईं।

Raids on Gondi Lal and Rajaram Sarafa shops in Banda, read full news of conflagration

आज सोमवार को बांदा के साथ मथुरा में भी कई दुकानों पर छापेमारी की गई। इस छापेमारी में कानपुर, लखनऊ के आयकर अधिकारी शामिल रहे। पुलिस सुरक्षा में बांदा में आज दिनभर छापेमारी हुई।

ये भी पढ़ें : PPE किट्स पहनकर चोरी करने लगे चोर, सर्राफा की दुकान से लाखों का सोना ले भागे

आज की छापेमारी में गनेश प्रसाद गोंदीलाल एंड संस के आठ और राजाराम सर्राफ एंड संस के दो प्रतिष्ठानों पर छापेमारी हुई है। अधिकारिक सूत्रों की माने तो सर्राफा व्यवसाईयों पर आय से अधिक संपत्ति रखने का भी आरोप है।

Raids on Gondi Lal and Rajaram Sarafa shops in Banda, read full news of conflagration

कई गंभीर मामले खुल रहे हैं, यही वजह है कि आयकर की टीमें लगातार इन सर्राफा व्यवसाईयों के अभिलेखों को चेक कर रहे हैं।

दाल में काला नहीं तो भागे क्यों

सर्राफा मार्केट बांदा में आज आयकर की छापेमारी की जानकारी मिलते ही कई सर्राफा कारोबारी अपनी-अपनी दुकानों का शटर गिराकर खिसक लिए। सवाल है कि अगर दाल में काला नहीं है तो दुकानें बंद करने की क्या जरूरत थी। बहरहाल, इस घटनाक्रम में बांदा सर्राफा बाजार में होने वाली घालमेल का बड़े स्तर पर खुलासा कर दिया है। इससे पहले भी सर्राफा बाजार में पुलिस के छापे पड़ते रहे हैं।

ये भी पढ़ें : BIG NEWS: बांदा में सर्राफा कारोबारी की कोरोना से मौत, दो बच्चियों व 8 महिलाओं समेत 14 संक्रमित मिले