Friday, March 29सही समय पर सच्ची खबर...

कश्मीर का कलंक मिटा#370, हम कश्मीर के, कश्मीर हमारा..

समरनीति न्यूज, डेस्कः भारतवर्ष के इतिहास में 5 अगस्त 2019 का दिन ऐतिहासिक बन गया। कश्मीर का कलंक यानि धारा 370 को मोदी सरकार ने हटा दिया। इसके साथ ही ‘हम कश्मीर के और कश्मीर हमारा’, की अवधारणा जीवंत हो उठी। देशभर में बधाईयों का दौर शुरू हो गया। सोशल मीडिया पर लोग इस खबर को एक जश्म के रूप मे मना रहे हैं। दरअसल, आज राज्यसभा में गृहमंत्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर से धारा 370 को हटाने का ऐलान कर दिया। इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर केंद्र शासित राज्य भी बना दिया गया। दूसरी खास बात यह है कि लद्दाक को कश्मीर से अलग करके केंद्र शासित राज्य बना दिया गया है। राष्ट्रपति द्वारा इसकी मंजूरी भी मिल चुकी है। देशभर में इस खबर को बड़ी खुशी के रूप में देखा जा रहा है। विपक्षी पार्टियां अपने-अपने ढंग से प्रतिक्रिया दे रही है।

सोशलमीडिया पर बधाईयों का जबरदस्त दौर चला  

वहीं सरकार के इस फैसले पर कांग्रेस के नेता गुलाम नबी आजाद का कहना है कि 2-3 सांसदों द्वारा संविधान की कापी फाड़ने की उनके द्वारा निंदा की जाती है। साथ ही कहा कि वे देश के संविधान के साथ खड़े हैं। साथ ही कहा कि बीजेपी ने संविधान की हत्या कर दी है। उधर, बहुजन समाज पार्टी ने बीजेपी का खुलकर समर्थन किया। इससे पहले आज सुबह प्रधानमंत्री की मौजूदगी में सुरक्षा मामलों की कैबिनेट समिति की बैठक हुई, जिसमें प्रधानमंत्री के साथ गृहमंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री एस जयशंकर और अन्य अधिकारी शामिल हुए। उधर, हालात को देखते हुए घाटी में इंटरनेट सेवा को बंदकर दिया गया है।

घाटी में इंटरनेट बंद, अफसरों को सेटेलाइट फोन  

हालांकि कश्मीर के आला अधिकारियों से संपर्क बना रहे इसके लिए उनको पहले ही सेटेलाइट फोन दिए जा चुके थे। बताते हैं कि देर रात लगभग 11 बजे जम्मू-कश्मीर घाटी में धारा 144 लागू कर दी गई थी जिसे सुबह 4 बजे अमल में लाया गया। वहीं सरकार ने सुरक्षा के मद्देनजर कश्मीर की पीडीपी नेता महबूबा मुफ्ती तथा उमर अब्दुल्ला के साथ सज्जाद लोन आदि तमाम नेताओं को नजरबंद किया जा चुका है। वहीं स्कूलों और कालेजों को भी बंद रखने के आदेश हैं। इससे पहले राज्य के गवर्नर सत्यपाल मलिक ने आला अधिकारियों के साथ आवश्यक बैठक की। उधर, पाकिस्तान की ओर से एलओसी पर कम से कम 4 इलाकों में पाकिस्तान द्वारा सीजफायर उल्लंघन किया गया है, भारतीय सेना ने मुंहतोड़ जवाब दिया है। सेना और वायु सेना अलर्ट मोड पर है।

ये भी पढ़ेंः जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने सियासी दलों से कहा, अफवाहों ध्यान न दें-शांति बनाए रखें