Saturday, April 27सही समय पर सच्ची खबर...

यूपी पुलिस की डायल-112 की गाड़ियां ड्रोन से होंगी लैस

police dron on prv

समरनीति न्यूज, लखनऊः सबकुछ ठीक रहा तो यूपी सरकार जल्द ही एक बड़ी पहल करने जा रही है। यह पहल नागरिकों की सुरक्षा की दिशा में होगी। दरअसल, पुलिस की इमर्जेंसी सेवा डायल-112 की गाड़ियों को ड्रोन से लैस किया जाएगा। इससे इनकी क्षमता ज्यादा बढ़ जाएगी। इन ड्रोन का इस्तेमाल संवेदनशील इलाकों में किया जा सकेगा। पीआरवी पर ड्रोन होने से पुलिस ज्यादा कारगर तरीके से सुरक्षा मुहैया करा पाएगी। इसके लिए शासन स्तर पर मंथन चल रहा है।

शुरू में एक-दो गाड़ी पर होगी तैनाती

बताया जाता है कि शुरुआती वक्त में एक या दो गाड़ियों में ड्रोन रखने की तैयारी है। इसके बाद प्रयोग सफल रहा तो इसे अन्य गाड़ियों पर भी तैनात किया जाएगा। धीरे-धीरे हर जिले में ड्रोन की तैनाती कर दी जाएगी। बताते हैं कि बीते दिनों ड्रोन बनाने वाली एक कंपनी ने एडीजी असीम अरुण से मुलाकात करते हुए यूपी पुलिस के रिसर्च एंड डवलपमेंट प्रोग्राम के अंतर्गत ड्रोन देने की पेशकश की। एडीजी की ओर से कहा गया है कि फिलहाल प्रयोग के तौर पर इसे शुरू किया जा सकता है।

ये भी पढ़ेंः लखनऊ पुलिस खुलासाः दूसरी पत्नी स्मृति ने प्रेमी संग लिखी थी रणजीत बच्चन हत्याकांड की पटकथा, 3 गिरफ्तार

बताया कि ड्रोन का पीआरवी में इस्तेमाल कानून व्यवस्था की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण हो सकता है। दंगे और भीड़ वाली जगहों पर इससे पुलिस को बड़ी सफलता मिल सकती है। बताते हैं कि ऐसे ड्रोन विकसित करने की तैयारी होगी जो एक किमी के दायरे में दुश्म के ड्रोन का पता सकेंगे। साथ ही उनको नष्ट भी कर सकेंगे। बहरहाल, अगर ऐसा होता है तो यह बात तो तय है कि यूपी पुलिस पीआरवी से ज्यादा बेहतर ढंग से सुरक्षा कर पाएगी।

ये भी पढ़ेंः 7 डिप्टी एसपी बदले, लखनऊ-सीतापुर, बांदा-प्रतापगढ़ शामिल