Thursday, April 25सही समय पर सच्ची खबर...

आखिरकार रेलवे ने लिंग परिवर्तन कर महिला बने इंजीनियर को माना महिलाकर्मी

engineer rajesh sonia pandey gender change

समरनीति न्यूज, लखनऊः उत्तर प्रदेश में रेलवे में अपनी तरह का एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है। यह मामला मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के क्षेत्र गोरखपुर से जुड़ा है। दरअसल, एक रेलवे इंजीनियर तीन साल पहले अपना लिंग परिवर्तन कराकर लड़की बन गया था, क्यों कि जब वह रेलवे में भर्ती हुआ तो पुरुष था, इसलिए रेलवे महकमा उसे पुरुष के रूप में ही देख रहा था। ऐसे में पुरुष से महिला बने रेलवे इंजीनियर ने तीन साल तक दस्तावेजों में खुद को महिला साबित करने के लिए लंबी जंग लड़ी। आखिरकार तीन साल बाद रेलवे ने यह स्वीकारा है कि उनका इंजीनियर राजेश पांडे अब उनकी महिला कर्मचारी सोनिया पांडे बन गया है।

भर्ती के वक्त राजेश पांडे, अब बने सोनिया पांडे

बरेली के रहने वाले रेलवे इंजीनियर राजेश पांडे ने तीन साल पहले अपना लिंग परिवर्तन कराया। इसके बाद उन्होंने अपना नाम सोनिया पांडे रख लिया। रेलवे के रिकॉर्ड में उनका लिंग परिवर्तन हो गया है। राजेश पांडे उर्फ सोनिया पांडे अब महिला कर्मचारी हैं।

engineer rajesh sonia pandey gender change

कुछ दिन पहले मुख्य कारखाना प्रबंधक इज्जतनगर ने कार्मिक विभाग को पत्र लिखा था जिसमें कहा गया था कि रेलवे बोर्ड का अंतिम आदेश आने तक राजेश पांडे को महिला कर्मचारी माना जाए। अब विभाग की ओर से राजेश पांडे उर्फ सोनिया के रेलवे पास और मेडिकल कार्ड में उनका लिंग पुरुष से बदलकर महिला कर दिया गया है।

तीन साल से अनोखे केस में उलझा था रेलवे

दरअसल, राजेश पांडे बरेली के इज्जतनगर के मुख्य कारखाना प्रबंधक कार्यालय में तैनात थे। वह तकनीकी ग्रेड-1 के पद पर कार्यरत थे। उन्होंने शादी के बाद तलाक लेते हुए अपना लिंग परिवर्तन करा लिया। इसके बाद वह महिला बन गए। उन्होंने रेलवे अफसरों से अपील की थी कि उनको दस्तावेजों में महिला माना जाए। अनोखे मामले को लेकर विभाग भी जद्दोजहद में उलझा रहा।

संबंधित खबर भी पढ़ेंः लिंग परिवर्तन कराकर रेलवे इंजीनियर बना राजेश से सोनिया, अब पहचान को लेकर बना संकट

मुख्य कारखाना प्रशासन ने माना है कि राजेश पांडे उर्फ सोनिया पांडे को मेडिकल बोर्ड की रिपोर्ट के आधार पर जेंडर डिस्फोरिया के तहत महिला स्वीकारा है। दरअसल, राजेश उर्फ सोनिया को उनके पिता की मृत्यु के बाद आश्रित कोटे पर 2003 में बरेली वर्कशॉप में इंजीनियर पद पर नौकरी मिली थी।

ये भी पढ़ेंः राजधानी में अधिकारी की पत्नी से फेसबुक पर लड़की बनकर कर ली दोस्ती, फिर अश्लील वीडियो कॅाल कर शुरू कर दी ब्लैकमेलिंग..