Friday, March 29सही समय पर सच्ची खबर...

Unlock-5 : यूपी में 19 अक्टूबर से खुलेंगे स्कूल, पढ़िए पूरी खास खबर..

Unlock 5 - Schools to open in UP from October 19, read full news

समरनीति न्यूज, लखनऊ : कोरोना संक्रमण के संकट के चलते मार्च से यूपी में बंद चल रहे स्कूलों को लेकर खास खबर सामने आई है। 19 अक्टूबर से स्कूल खुलने जा रहे हैं। हालांकि, पहले चरम में फिलहाल कक्षा-9 से लेकर कक्षा-12 तक की क्लास ही चलेंगी। यह क्लास भी डबल शिफ्ट यानि दो पालियों में चलेंगी। बताते हैं कि कक्षा-9 और कक्षा-10 के विद्यार्थी पहली पाली में पढ़ाई करेंगे। इसके बाद कक्षा-11 और कक्षा-12 के विद्यार्थी दूसरी पाली में पढ़ाई करेंगे। कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो सके, इसलिए पहले दिन क्लास के सिर्फ 50 फीसद बच्चे ही बुलाए जाएंगे। बाकी के 50 फीसद बच्चे अगले दिन बुलाए जाएंगे।

अभिभावकों की लिखित अनुमति अनिवार्य

सबसे खास बात यह है कि यूपी के डिप्टी सीएम डा. दिनेश शर्मा ने निर्देश दिए हैं कि विद्यार्थियों को स्कूल-कालेज बुलाने के लिए अभिभावकों की लिखित तौर पर सहमति लेना स्कूल संचालकों के लिए अनिवार्य होगा।

ये भी पढ़ें : UP Lockdown-3: शराब बिक्री पर खास खबर, रेड जोन-हाॅटस्पाॅट छोड़ सभी जगह बिकेगी दारू

यानि बात साफ है कि कोई स्कूल बच्चों को स्कूल भेजने के लिए जबरदस्ती करके विद्यार्थियों की सेहत से खिलवाड़ नहीं कर सकता है, बल्कि बच्चे को आनलाइन पढ़ाई का मौका दिया जाएगा। इतना ही नहीं स्कूल की छुट्टी में भी समय का अंतर रखा जाएगा। साथ ही अलग-अलग गेट से बच्चों को प्रवेश दिया जाएगा।

सभी बोर्ड को जारी किया गया शासनादेश

बताया जाता है कि यूपी की अपर मुख्य सचिव आराधना शुक्ला की ओर से शासनादेश जारी किया गया है। यह शासनादेश शनिवार देर शाम जारी हुआ है जिसमें सभी बोर्ड के माध्यमिक स्कूलों को सशर्त खोलने की अनुमति दी गई है। इसमें मानक बनाए गए हैं कि स्कूल कैंपस का रोजाना दो-दो बार सैनिटाइजेशन किया जाएगा। साथ ही स्कूल में थर्मल स्कैनिंग की व्यवस्था होगी। साबुन या सैनिटाइजर से हाथ साफ कराकर ही भीतर प्रवेश दिया जाएगा। शिक्षकों, कर्मचारियों और विद्यार्थियों को अनिवार्य रूप से मास्क पहनना होगा। इतना ही नहीं फिलहाल शैक्षिक सत्र 2020-21 की पढ़ाई को पूरा किया जाएगा।

ये भी पढ़ें : Actress रश्मि देसाई की Bold Photos ने बढ़ाया फैंस का तापमान