Thursday, April 25सही समय पर सच्ची खबर...

अब दरोगा जी और सिपाही जी भी देंगे अपनी संपत्ति का ब्यौरा, डीजीपी का सरकार को प्रस्ताव

Kanpur Missing Married lover-girlfriend found hidden in home in Kanpur
प्रतिकात्मक फोटो।

समरनीति न्यूज, लखनऊः यूपी में जल्द ही दरोगा जी और सिपाही जी भी अब साल में एक बार अपनी-अपनी संपत्तियों ब्यौरा देंगे। इस ब्यौरे में उन्होंने क्या संपत्ति खरीदी और क्या बेची, इसकी जानकारी देनी होगी। हालांकि, अबतक सिर्फ आईपीएस अधिकारी भी अपनी संपत्ति का ब्यौरा दिया करते थे, लेकिन अब यूपी के पुलिस महानिदेशक (DGP) ओपी सिंह ने शासन को नया प्रस्ताव भेजा है। बताते हैं कि इस प्रस्ताव के जरिए पुलिसिंग में ज्यादा सत्यनिष्ठा और पारदर्शिता के लिए डीजीपी ने यह पहल की है। प्रसातव सरकार को भेजा जा चुका है। जल्द ही इसे मंजूरी मिलने की भी उम्मीद है। हालांकि, प्रस्ताव को लेकर महकमे में चर्चा हो रही है।

अबतक आईपीएस अधिकारी ही देते थे ब्यौरा

बताया जाता है कि अबतक आईपीएस अधिकारी ही इस तरह का ब्यौरा दिया करते थे, लेकिन अब पीपीएस, गजेटेड, नॉन गजेटेड पुकिसकर्मी भी ब्यौरा देंगे। इनमें इंस्पेक्टर, सब-इंस्पेक्टर के अलावा मुख्य आरक्षी भी शामिल होंगे। दरअसल, पुलिस मुख्यालय के प्रेसनोट के अनुसार पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह ने यूपी पुलिस में ज्यादा पारदर्शिता के लिए शासन को इस प्रस्ताव को लेकर पत्र भेजा है।

प्रथम नियुक्ति के समय का देना होगा डिटेल्स

बताते हैं कि प्रस्ताव के अनुसार पुलिसकर्मी को अपनी प्रथम नियुक्ति के समय और उसके हर पांच साल पर सभी अचल संपत्तियों को घोषणा करनी होगी। इन संपत्तियों में पत्नी व आश्रितों की संपत्ति भी आएगी। बता दें कि भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारियों यानि आईपीएस अधिकारियों के लिए अपनी चल-अचल संपत्तियों का पूरा डिटेल देना हर साल के शुरुआती माह 15 जनवरी तक जरूरी होता है।

ये भी पढ़ेंः पुलिस भर्तीः लंबाई पूरी करने को सिर पर फेवीकाल से चिपाई थर्माकोल-नैपकीन वाली विग

ये भी पढ़ेंः बीजेपी नेता ने पुलिस ग्रुप में ही डाल दी आपत्तिजनक पोस्ट, फिर काम न आईं सिफारिशें, पहुंचे सीधे जेल