Thursday, March 28सही समय पर सच्ची खबर...

‘समरनीति न्यूज’ की खबर का बड़ा असर : CM Yogi का आदेश- पूरे प्रदेश में जब्त होंगी अवैध कालोनियां, भू-माफियाओं पर और सख्त कानून

UP's biggest news : 6 suspended, two in custody, including SDM, CO and District Excise Officer

समरनीति न्यूज, ब्यूरो (लखनऊ) : ‘समरनीति न्यूज’ की खबर का बड़ा असर सामने आया है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार अब भू-माफियाओं पर सख्त डंडा चलाएगी। अवैध प्लाटिंग और कालोनियां जब्त होंगी। साथ ही ऐसा करने वालों के खिलाफ ज्यादा सख्त कानूनी कार्रवाई होगी। दरअसल, हाल ही में यूपी के बांदा जिले का उदाहरण देते हुए भू-माफियाओं के बिना ले-आउट पास कराए अवैध रूप से प्लाटिंग कर कालोनिया बसाने को लेकर ‘समरनीति न्यूज’ ने एक बड़ी खबर प्रकाशित की थी।

अवैध कालोनियों के चिह्निकरण के लिए होगा सर्वे

शासन ने इन खबरों का संज्ञान लिया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सख्त रुख अपनाया है। मुख्यमंत्री योगी ने आदेश दिए हैं कि प्रदेशभर में अवैध कालोनियां की जमीनें जब्त की जाएंगी। इनको बसाने वालों की गिरफ्तारी करके उनके खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

ये भी पढ़ें : बांदा में भू-माफियाओं का बड़ा खेल, शहर के चारों ओर बड़े पैमाने पर अवैध प्लाटिंग कर सरकार को लगा रहे करोड़ों का चूना

मुख्यमंत्री योगी ने आवास विभाग को जल्द ही इस संबंध में नई नीति लाने के आदेश दिए हैं। बताते हैं कि इस संबंध में आने वाली प्रस्तावित नीति का ड्राफ्ट लगभग तैयार हो चुका है। आवास विभाग प्रदेशभर में अवैध कालोनियों को चिह्नित करने के लिए सर्वे करने जा रहा है, ताकि आगे की कार्रवाई की जा सके।

कालोनियां बसाने वालों पर और सख्त कानूनी कार्रवाई

बताते चलें कि प्रदेश के सभी छोटे-बड़े शहरों और जिला मुख्यालयों के पास ग्रामीण क्षेत्रों में बिना लेआउट पास कराए कालोनियों की प्लाटिंग की गई हैं। इससे सरकार को अरबों रुपए की राजस्व हानि हुई है। अविकसित कालोनियां बस गई हैं। यह अरबों की स्टांप चोरी का भी बड़ा मामला है। शहरों में बेतरतीब कालोनियां बड़ी समस्या भी हैं। अब आवास विभाग नई नीति लाकर ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगा जो इसमें शामिल रहे हैं। इसके लिए वाकयदा विकास प्राधिकरण अधिनियम में संशोधन होगा। नई धाराएं जोड़ी जाएंगी, ताकि ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त एक्शन लिया जा सके। जानकार बताते हैं कि इस नीति को कैबिनेट से मंजूरी दिलाकर कानून बनाया जाने की तैयारी है।

ये भी पढ़ें : अवैध प्लाटिंग से लाखों की स्टांप चोरी, विकास प्राधिकरण की मेहरबानी से भू-माफियाओं की मौज