Saturday, April 20सही समय पर सच्ची खबर...

बांदा पीडब्लूडी में भ्रष्टाचार का खुलासा, फर्जी कार्यों में दूसरे जिलों की खनिज रायल्टी से घोटाला

Corruption of crores in Banda PWD : Big scam by imposing mineral royalty of other districts in fake works

समरनीति न्यूज, ब्यूरो : बांदा लोक निर्माण विभाग में भ्रष्टाचार का एक बड़ा खेल हो रहा है। विभाग के कुछ अधिकारी मिलकर सरकार को करोड़ों के राजस्व का चूना लगा रहे हैं। सूत्रों की माने तो कई साल से चल रहे इस गड़बड़झाले के खेल पर किसी की नजर नहीं पड़ी। अब पहली पर्त से पर्दा तब उठा जब कबरई के रहने वाले चोपड़ा ट्रेडर्स के मालिक ने 5 अगस्त 2022 को एक शिकायतपत्र बांदा के बड़े अधिकारियों से की। अब मामले की जांच शुरू हो रही है। अगर गहनता से जांच होती है, निष्पक्ष जांच होती है तो बड़ी कार्रवाई होगी।

कबरई के ट्रेडर्स ने की आयुक्त से मामले की शिकायत

दरअसल, शिकायतकर्ता ने कहा कि उसकी खनिज रायल्टी को फर्जी तरीके से लगाकार बांदा के प्रांतीय खंड लोक निर्माण विभाग में किसी ठेकेदार ने अधिकारियों व कर्मचारियों की मिलीभगत से उसका उपयोग कर लिया है। शिकायतकर्ता का कहना था कि उसे भारी नुकसान हुआ है।

ये भी पढ़ें : भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने ‘समरनीति न्यूज’ कार्यालय का किया उद्घाटन, विश्वसनीयता-निष्पक्षता को सराहा

मांग की है कि रायल्टी के फर्जी सत्यापन के इस मामले की खनिज विभाग से गहनता से जांच करा ली जाए तो ऐसे फर्जी रायल्टी सत्यापन के कई और मामलों का खुलासा होगा। कहा है कि उनकी गाड़ियां कबरई, खन्ना, हमीरपुर और लखनऊ होती हुए श्रावस्ती जिले के लिए गई थीं जिस दिन बांदा पीडब्लूडी में दिखाया जा रहा है, वह बांदा आई ही नहीं हैं। उनके पास साक्ष्य के रूप में टोल प्लाजा की रसीदों के अलावा बाकी जानकारी भी है।

खनिज परिवहन श्रावस्ती में, सत्यापन बांदा PWD में..

दरअसल, यह हजारों करोड़ के भ्रष्टाचार का मामला है। यह तो सिर्फ एक छोटा सा मामला है जो सामने आया है। कार्यालय के ही सूत्रों का कहना है कि ऐसे बहुत से मामले हैं जिनमें दूसरे जिलों की खनिज रायल्टी का बांदा पीडब्लूडी में सत्यापन कराकर वारा-न्यारा किया गया है। ऐसे और भी मामले हैं। इससे पहले भी बांदा के प्रांतीय खंड में भ्रष्टाचार के आरोप लगते रहे हैं।

तीन सदस्यीय कमेटी करेगी जांच, तूल पकड़ रहा मामला

मामले में आयुक्त ने मामले की जांच के लिए एक तीन सदस्यीय कमेटी का गठन किया है। उधर, कुछ दिन पहले कार्यभार संभालने वाले पीडब्लूडी के अधीक्षण अभियंता सुरेंद्र कुमार ने कहा कि उनको अभी मामले की जानकारी नहीं है। क्या प्रकरण है, इसको दिखवाएंगे। साथ ही यह भी कहा कि अगर इसमें सच्चाई है तो दोषी अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।   

ये भी पढ़ें : ‘समरनीति न्यूज’ की खबर का बड़ा असर : CM Yogi का आदेश- पूरे प्रदेश में जब्त होंगी अवैध कालोनियां, भू-माफियाओं पर और सख्त कानून