Thursday, June 4सही समय पर सच्ची खबर...

सबसे बड़ी खबरः देश में दो सप्ताह और लाॅकडाउन, गृह मंत्रालय के आदेश

Lockdown: Vehicles stopped in Lucknow till 9:30 AM today

समरनीति न्यूज, नई दिल्लीः कोरोना वायरस के संकट को देखते हुए केंद्र सकार ने 3 मई तक लागू लाॅकडाउन को अब दो सप्ताह तक और बढ़ा दिया है। यानी अब लाॅकडाउन 18 मई तक लागू रहेगा। इस संबंध में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने आपदा प्रबंधन अधिनियम-2005 के अंतर्गत 4 मई से आगे दो सप्ताह तक लॉकडाउन बढ़ाने का आदेश जारी कर दिया है। अब आने वाली 18 मई तक लाॅकडाउन प्रभावी रहेगा। बताते हैं कि इस दौरान सार्वजनिक परिवहन जैसे रेल और विमान आदि सेवाएं पूरी तरह बंद रहेंगी। वहीं ग्रीन जोन में गृहमंत्रालय ने कुछ छूट जरूर दी है। इसके साथ ही आरेंज जोन में आने वाले जिलों को अलग तरह से कुछ छूट दी जा सकती है। बहरहाल, सरकार ने बड़ी ही समझदारी के साथ जोन के तहते जिलों को बांटा है, ताकि कोरोना के खतरे को खत्म किया जा सके।

स्थिति के अनुसार बदलेंगे जिलों के जोन

बताया जाता है कि स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने पूरे देश में कोरोना वायरस पाॅजिटिव केस के मद्देनजर देश में रेड जोन में कुल 130 जिले तथा आरेंज जोन में 284 जिले व ग्रीन जोन में कुल 319 जिलों को रखा है।

ये भी पढ़ेंः लाॅकडाउनः लखनऊ-कानपुर रेड, बांदा-सीतापुर आरेंज जोन में, पढ़िए लिस्ट

हालांकि, साफ कर दिया गया है कि हर सप्ताह मानकों के अनुरूप स्थिति का आंकलन करके जोन में बदलाव किया जाएगा। खास बात यह है कि सरकार ने दूसरे प्रदेशों में फंसे छात्रों और श्रमिकों के साथ ही तीर्थयात्रियों को निकालने के लिए अनुमति दे दी है। साथ आज से छह स्पेशल ट्रेनें चलाने की भी अनुमति दे दी है। बताते चलें कि बीते 24 घंटों के भीतर देश में कुल 1,993 पॉजिटिव मामले मिले हैं। इनकी संख्या कुल 35,043 हो चुकी है।

ये भी पढ़ेंः कानपुरः CM योगी हुए सख्त तो डाक्टरों के हमलावरों को चंद घंटों में खींच लाई पुलिस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *