Sunday, November 17सही समय पर सच्ची खबर...

लखनऊ-कानपुर-मानिकपुर समेत 11 सीटों पर उप चुनाव सोमवार को, पोलिंग पार्टियां रवाना

by election in up on 11 vidhansabha seat

समरनीति न्यूज, लखनऊ/कानपुर/बांदाः लखनऊ की कैंट व बुंदेलखंड की मानिकपुर और कानपुर की गोविंदनगर सीट समेत कुल 11 विधानसभा सीटों के लिए यूपी में उप चुनाव सोमवार को होगा। इसकी सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। पोलिंग पार्टियां भी मतदान स्थलों पर पहुंच चुकी हैं। मतदान सुबह 7 बजे शुरू होगा, जो शाम 6 बजे तक चलेगा। सभी राजनीतिक दलों के नेता जीत के लिए पूजा जोर लगा चुके हैं। वहीं चुनावों के मद्देनजर तगड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

इन सीटों पर होने हैं उप चुनाव

यूपी में उप चुनाव के क्रम में लखनऊ की कैंट सीट, बुंदेलखंड के चित्रकूट की मानिकपुर सीट, कानपुर की गोविंदनगर सीट, सहारनपुर की गंगोह, रामपुर की रामपुर सदर सीट, अलीगढ़ की इगलास सीट, प्रतापगढ़ की सदर सीट, बाराबंकी की जैदपुर, बहराइच की बलहा तथा अंबेडकरनगर की जलालपुर और मऊ की घोसी विधानसभा सीट पर मतदान होना है। इन 11 सीटों पर कुल 109 प्रत्याशी अपना भाग्य आजमा रहे हैं। बताते चलें कि इन सीटों के लिए 24 अक्टूबर को नतीजे आने हैं। यानि दीपावली से पहले हार-जीत का फैसला हो जाएगा।

सबसे ज्यादा प्रत्याशी लखनऊ

प्रदेश में होने वाले 11 सीटों के उप चुनाव में सर्वाधिक प्रत्याशी 13-13 लखनऊ की कैंट सीट पर आमने-सामने होंगे। इतने ही प्रत्याशी अंबेडकरनगर की जलालपुर सीट पर भी मुकाबले में हैं। इसके बाद मऊ की घोसी में 12 और सहारनपुर के गंगोह, बहराइच और प्रतापगढ़ की बलहा में 11-11 प्रत्याशी मैदान में हैं। कानपुर के गोविंदनगर और बांदा के मानिकपुर में 9-9 और रामपुर तथा हाथरस के इगलास और बाराबंकी के जैदपुर में 7-7 प्रत्याशी मैदान में हैं। बताते चलें कि इनमें से 9 सीटें भाजपा के कब्जे में थीं जबकि 2 में एक पर सपा और दूसरी पर बसपा काबिज थी।

इतने मतदाता करेंगे मतदान

बताया जाता है कि उप चुनाव में 11 सीटों पर 41.08 लाख मतदाता वोट डालेंगे। कुल 11 सीटों पर 109 प्रत्याशियों के बीच मुकाबला है। 11 जिलों में मतदान होना है और 4529 मतदान स्थल बनाए गए हैं। वहीं 2307 मतदान केंद्र बने हैं। चुनाव संपन्न करानेके लिए 11 सामान्य प्रेक्षक के साथ ही 11 व्यय प्रेक्षक तथा 337 सेक्टर मजिस्ट्रेट और जोनल मजिस्ट्रेटों की तैनाती की गई है। कुल 21584 मतदानकर्मी मतदान कार्य संपन्न कराएंगे। 5435 ईवीएम की कंट्रोल यूनिट चुनाव कराएंगी। 5435 बैलट यूनिट तथा 5888 वीपी पैट का प्रयोग होगा। सुरक्षा की दृष्टि से अर्द्धसैनिक बल तैनात किए गए हैं।

ये भी पढ़ेंः खुलासाः न्यूज एंकर ने ही साथी को नोएडा से भेजकर कराई थी पत्नी की हत्या, ऐसे खुला राज..

ये भी पढ़ेंः न न करते..कर बैठे ! एसडीएम ने हाईप्रोफाइल ड्रामे के बाद देर रात रचाई महिला मित्र से शादी, अफसर गवाह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *