Thursday, January 23सही समय पर सच्ची खबर...

लखनऊ-नोएडा में पुलिस कमिश्नर सिस्टम लागू, योगी सरकार का बड़ा बदलाव

cm yogi adhityanath

समरनीति न्यूज, लखनऊः मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार ने यूपी पुलिस सिस्टम में बड़ा बदलाव करते हुए कमिश्नर व्यवस्था लागू कर दी है। सोमवार को मुख्यमंत्री योगी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में इसे मंजूरी दे दी गई है। इसकी जानकारी खुद मुख्यमंत्री योगी ने राजधानी लखनऊ में प्रेसवार्ता के दौरान दी। मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि यह एक बेहद महत्वपूर्ण और ऐतिहासिक कदम है। बताते दें लखनऊ जहां प्रदेश की राजधानी है तो नोएडा को यूपी की आर्थिक राजधानी माना जाता है। दिल्ली से सटे इस शहर में कानून व्यवस्था और महिलाओं की सुरक्षा को लेकर अक्सर सवाल उठते रहे हैं। ऐसे में पुलिस के लिए हमेशा से यह चुनौतीपूर्ण रहा है। ऐसे में सरकार ने बड़ा और ऐतिहासिक कदम उठाया है। यही वजह है कि पुलिस सिस्टम में हुए इस बदलाव की जानकारी देने सीएम योगी खुद खासतौर पर मीडिया के बीच आए हैं। 

सीएम योगी ने प्रेसवार्ता में दी जानकारी

प्रेसवार्ता में सीएम योगी ने कहा कि महिला सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए व्यवस्था को ज्यादा कारगर बनाने का प्रयास किया गया है। सीएम योगी ने कहा कि उनको भरोसा है कि यह नागरिकों को खासकर महिलाओं को विशेष सुरक्षा देने की दिशा में कारगर होगा। वहीं दूसरी ओर पूर्व पुलिस प्रमुखों ने इस फैसले की सराहना की है। वहीं राजनीतिक दलों ने अपने-अपने तरीके से प्रतिक्रिया दी है। 

ये भी पढ़ेंः हार्ड कौर को भारी पड़ा आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत व सीएम योगी पर अभद्र टिप्पणी करना, मुकदमा दर्ज

उन्होंने बताया कि शुरुआती चरण में राजधानी लखनऊ और नोएडा (गौतमबुद्ध नगर) में पुलिस कमिश्नरों की तैनाती होगी। कमिश्नर पद पर एडीजी स्तर के अधिकारी की तैनाती होगी। वहीं साथ में एडिशनल कमिश्नर की भी तैनाती होगी। एडिशनल कमिश्नर के पद पर डीआईजी स्तर के अधिकारी की तैनाती की जाएगी। मुख्यमंत्री ने बताया कि नोएडा यानि गौतमबुद्धनगर यूपी की आर्थिक राजधानी के तौर पर उभरा है। प्रारंभिक चरण में राजधानी लखनऊ के बाद यूपी के नोएडा में इस व्यवस्था को लागू किया गया है।

स्मार्ट एंड सेफ्टी सिटी बनाए जाएंगे  

मुख्यमंत्री ने कहा कि इन दोनों शहरों को स्मार्ट एंड सेफ्टी सिटी के तौर पर विकसित किया जाएगा। कहा कि 2011 की जनगणना के अनुसार राजधानी लखनऊ की आबादी करीब 40 लाख थी। ऐसे में यहां कानून व्यवस्था और पुलिस सुरक्षा को लेकर खास सिस्टम की जरूरत थी। उन्होंने कहा कि इन दोनों बड़े शहरों में महिला सुरक्षा को लेकर 1-1 महिला अधिकारियों की भी तैनाती की जाएगी। साथ ही दोनों जिलों में 5-5 पुलिस अधीक्षकों की तैनाती की जाएगी। इस मौके पर पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह भी मौजूद रहे।

ये भी पढ़ेंः सीएम योगी बोले, उपद्रवियों की संपत्ति नीलाम कर करेंगे नुकसान की भरपाई

ये भी पढ़ेंः पहला कदमः यूपी सरकार ने नागरिकता संशोधन कानून के तहत प्रवासियों की सूची बनाने के दिए निर्देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *