Saturday, April 20सही समय पर सच्ची खबर...

बांदाः DIG दीपक कुमार ने कहा, ‘प्रगति की राह में सही सूचनाओं का योगदान अमूल्य’

DIG chitrakootdham ips Deepak Kumar in Banda
डीआईजी दीपक कुमार को फूल देकर स्वागत करते उप निदेशक एसएन त्रिपाठी।

समरनीति न्यूज, बांदाः चित्रकूटधाम परिक्षेत्र के डीआईजी (पुलिस) दीपक कुमार ने राष्ट्रीय प्रतिदर्श सर्वेक्षण के 78वीं आवृत्ति के दो दिवसीय प्रशिक्षण के समापन कार्यक्रम में शामिल हुए। इस अवसर पर डीआईजी दीपक कुमार ने कहा कि देश की तरक्की की राह में सही सूचनाओं का महत्वपूर्ण योगदान होता है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार के निर्देश पर चयनित सैंपल इकाइयों में घरेलू पर्यटन व परिवारों के माइग्रेशन की सूचनाएं निर्धारित अनुसूचियां में पूरी गंभीरता के साथ भरी जाएं। कहा कि देश में एनएसएसओ के आंकड़ों का महत्व किसी से छिपा नहीं है।

DIG chitrakootdham ips Deepak Kumar in Banda

डीआईजी ने दिया पुलिस सहयोग का भी भरोसा

उन्होंने सहायक सांख्यिकी अधिकारियों द्वारा किए जा रहे सर्वे के बारे में विस्तार से चर्चा की। डीआईजी कुमार ने एनएसएसओ के गठन से लेकर अब तक योगदान को विस्तार से बताया। बताते चलें कि दो दिवसीय नेशनल सैंपल सर्वे के प्रशिक्षण का शुभारंभ मंगलवार को चित्रकूटधाम कमिश्नर गौरव दयाल ने किया था। आज बुधवार को चित्रकूटधाम परिक्षेत्र के डीआईजी पुलिस दीपक कुमार ने जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारीयों को पुलिस विभाग की ओर से सहयोग के प्रति आश्वस्त किया।

DIG chitrakootdham ips Deepak Kumar in Banda

उन्होंने विकास के विभिन्न आयामों को बताया। साथ ही सतत विकास लक्ष्य 2030 के संबंध में भी उन्होंने प्रशिक्षणार्थियों से गहन विचार-विमर्श किया। इस दौरान डीआईजी दीपक कुमार का स्वागत नियोजन विभाग के उप निदेशक एसएन त्रिपाठी ने किया। श्री त्रिपाठी ने कहा कि प्रशिक्षण में सर्वेक्षण को निर्धारित अवधि में पूरा किया जाएगा। जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी संजीव बघेल ने शिक्षा, पेयजल, ग्राम्य विकास, खाद्य एवं रसद संबंधी विभिन्न बिंदुओं का प्रोजेक्टर के माध्यम से समझाया। अर्थ एवं संख्या अधिकारी महोबा विनोद कुशवाहा, अर्चना वर्मा हमीरपुर, सुरेश कुमार शिवहरे चित्रकूट, सुजान सिंह, प्रमोद कुमार आदि मौजूद रहे।

ये भी पढ़ेंः बांदा में कबाड़ में बेचीं हजारों सरकारी स्कूल की किताबें पकड़ीं गईं, सप्लाई-बिक्री के गौरखधंधे का खुलासा

ये भी पढ़ेंः बांदा में कामेडियन राजू श्रीवास्तव, हंसते-हंसाते पानी और सीएए की जरूरत समझा गए..