Friday, April 26सही समय पर सच्ची खबर...

कानपुर में कोरोना वायरस का पहला संदिग्ध रोगी मिला, स्वास्थ विभाग अलर्ट..

suspected patient of corona virus virus in kanpur
प्रतिकात्मक फोटो।

समरनीति न्यूज, कानपुरः शहर में कोरोना वायरस का एक संदिग्ध रोगी मिला है। यह पहला मामला है जब कानपुर शहर में कोरोना वायरल का संदिग्ध रोगी मिलने की खबर सामने आई है। स्वास्थ्य विभाग की सर्विलांस टीम ने रोगी की केस हिस्ट्री से शासन को भी अवगत करा दिया है। अब शासन से अनुमति मिलने पर उक्त रोगी के तीन नमूने लिए जाएंगे। उनको जांच के लिए राजधानी के किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) भेजा जाएगा। साथ ही पुणे स्थित इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी को भी नमूने जांच को भेजे जाएंगे। इसके साथ ही स्वास्थ महकमा अलर्ट हो गया है। स्वास्थ विभाग ने हैलट में अलग वार्ड बनाया है जिसमें कोरोना वायरस के संदिग्ध रोगियों को रखा जाएगा। साथ ही उनको लाने-जाने की अलग से व्यवस्था होगी।

चीन के एयरपोर्ट पर 45 मिनट रुका था बच्चा

बताया जाता है कि कानपुर में मिला संदिग्ध कोरोना वायरस का रोगी एक बच्चा है जो कुछ दिन पहले चीनी एयरपोर्ट पर रुका था। बताया जा रहा है कि सिविल लाइंस स्थित बच्चे के माता-पिता अपने बेटे के साथ अमेरिका गए थे। वहां जनवरी के पहले सप्ताह में अमेरिका से भारत लौट रहे थे। इसी बीच कनेक्टिंग फ्लाइट चीन के गुआंगजौ एयरपोर्ट से ली गई थी। दंपति बच्चे के साथ वहां 45 मिनट रुके थे। इस मामले में कानपुर के सीएमओ डा अशोक शुक्ला का कहना है कि बच्चे में कोरोना वायरस जैसे लक्षण दिखाई दिए हैं। इसलिए उससे मिलने टीम बुधवार रात उनके घर गई थी, लेकिन बच्चा नहीं मिला।

suspected patient of corona virus virus in kanpur
प्रतिकात्मक फोटो।

स्वास्थ्य टीमें पूरी तरह अलर्ट, हैलट में वार्ड बनाया

दोबारा गुरुवार को फिर टीम गई, लेकिन अबतक बच्चा यहां नहीं आया है। उधर, शहर में कोरोना वायरस के लक्षण मिलने की जानकारी से स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो चुका है। हैलट के संक्रामक रोग अस्पताल में गुरुवार को नोबल कोरोना वायरस वार्ड बना दिया गया है। बताते हैं कि संदिग्ध मरीजों को अस्पताल के भीतर से नहीं लाया जाएगा। उनको लाने के लिए अलग रास्ता बनाया गया है।

केरल में दो मरीजों की पुष्टि के बाद देश में है अलर्ट

बता दें कि इससे पहले केरल के दो मेडिकल छात्रों में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई थी जिसके बाद से देशभर में खलबली मच गई थी। विदेश मंत्रालय ने नागरिक उड्डयन मंत्रालय से 31 दिसंबर से 29 जनवरी के बीच चीन यात्रा वाले यात्रियों की जानकारी मांगी है। उसी के बाद से राज्यवार ऐसे लोगों के नाम छांटे जा रहे हैं। बताया जाता है कि शहर के सिविल लाइंस इलाके में एक 5 साल के बच्चे को खांसी-जुकाम और जकड़े की हुई है। बच्चे को संदिग्ध कोरोना वायरस का रोगी मानते हुए केस हिस्ट्री शासन को भेज दी गई है।

कोरोना वायरस से ऐसे करें बचाव

  1. अपने हाथों को साबुन या हैंडवाश से खूब अच्छी तरह धोएं।
  2. खांसते और छींकते समय मुंह और नाक पर रुमाल जरूर रखें।
  3. बुखार और खांसी से पीड़ित मरीज से बराबर दूरी बनाकर रखें।
  4. इसके साथ ही बुखार और खांसी तथा सांस लेने में दिक्कत होने पर तुरंत ही डाक्टर को दिखाएं।
  5. साथ ही साथ डाक्टर को अपनी पिछली यात्राओं के बारे में भी जरूर बताएं।
  6. इसके साथ ही कच्चे और अधपके मांस तथा उससे बने खाद्य पदार्थों को खाने से बचें।
  7. दूध एवं जानवरों के अंगों तथा कच्चे मांस को खाने से दूर रखें।

ये भी पढ़ेंः लखनऊः लोहिया में दो डाक्टरों की रार में हुई एफआईआर

ये भी पढ़ेंः लाखों का वारा-न्यारा करने वाले CMO डाक्टर से 20 हजार रिश्वत लेते गिरफ्तार