Sunday, October 20सही समय पर सच्ची खबर...

बांदा में 6.88 लाख बच्चों को लगेंगे मिजिल्स रुबैला के टीके, स्कूलों से होगी शुरूआत- 337 टीमें करेंगी काम

प्रतिकात्मक फोटो।

समरनीति न्यूज, बांदाः जिले में बीमारियों से लड़ने के लिए स्वास्थ विभाग ने टीकाकरण को रफ्तार देने की तैयारी शुरू कर ली है। इन्हीं तैयारियों के क्रम में मिजिल्स रुबैला टीकाकरण के अभियान को पूरे जिले में 26 नवंबर यानी आने वाले सोमवार से शुरू किया जाएगा। इसके लिए जिलेभर के 2800 स्कूलों को चिह्नित किया गया है। इन स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के टीकाकरण से बेहतर शुरूआत की उम्मीद है। बताते हैं कि टीकाकरण के लिए 337 स्वास्थ टीमें बनाई गई हैं। हर टीम में 3 सदस्य होंगे। 

पूरे जिले में सोमवार से अभियान शुरू करेगा स्वास्थ विभाग

सीएमओ डा. संतोष कुमार ने यह जानकारी देते बताया है कि मिजिल्स और रुबैला दोनों ही वायरस जनित संक्रामक रोग हैं। इनसे बच्चों में निमोनिया और डायरिया जैसी जानलेवा बीमारियों पर लगाम कसती है। बताया कि कंजेनाइटल रुबैला सिंड्रो मां के गर्भ में या जन्म लेने वाले बच्चों में ऐसी जन्मजात विकृति पैदा कर देता है कि जिसका इलाज संभव नहीं होता है। 

ये भी पढ़ेंः बांदा में पहले ट्रैक्टर से टक्कर मारकर फौजी की ली जान, फिर 20 हजार रूपए लूटकर भाग गए बदमाश

बताया कि टीकाकरण की शुरूआत सैंटमैरी स्कूल से की जाएगी। कहा कि 9 माह से 15 साल तक के सभी बच्चों को टीके लगाए जाएंगे। बताया जाता है कि स्वास्थ विभाग ने टीकाकरण के लिए 6 लाख 88 हजार 63 बच्चों का लक्ष्य तय किया है। यह टीकाकरण अभियान चार दिनों तक चलेगा। बताया जाका है कि यह टीके प्रशिक्षित स्वास्थ कर्मचारी द्वारा ही लगाए जाएंगे। 

ये भी पढ़ेंः विधायक की सास को एंबुलेंस न मिलने पर डाक्टरों व समर्थकों में घंटों बवाल, 3 गाड़ियां जलाईं

अगले दो सप्ताह के दौरान चार दिनों में जिलेभर के स्वास्थ केंद्रों के साथ ही दूर-दराज के ग्रामीण इलाकों में भी टीकाकरण का अभियान चलेगा। सीएमओ का कहना है कि अभियान में कुल 337 एएनएम के साथ 3 सदस्यीय टीकाकरण टीम का गठन किया गया है। वहीं प्रतिरक्षण अधिकारी डा. बीपी वर्मा ने बताया है कि टीकाकरण के बाद बच्चों को 30 मिनट के लिए रोका जाएगा। उन्होंने कहा कि टीकाकरण से किसी भी तरह का कोई नुकसान नहीं है। 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *