Saturday, May 11सही समय पर सच्ची खबर...

बांदाः चंद पलों का अद्भुत प्रेम, राष्ट्र पक्षी की मृत्यु पर भावुक लोग, माहौल शोकाकुल

People saddened by death of national bird in Banda

समरनीति न्यूज, बांदाः लोग कहते हैं कि दुनिया अच्छी नहीं है। हो सकता है, सब अच्छे न हों। लेकिन आज भी कुछ लोग ऐसे हैं जो छोटी-छोटी बातों से इंसानियत का बड़ा उदाहरण पेश कर जाते हैं। बांदा के बिजलीखेड़ा मोहल्ले में भी कुछ ऐसा ही हुआ। राष्ट्रपक्षी मोर की मृत्यु पर ये लोग भावुक हो गए और माहौल इतना शोकाकुल कि जैसे इनके बीच का कोई व्यक्ति दुनिया छोड़ गया हो। चौंकाने वाली बात यह है कि मरने वाला राष्ट्रपक्षी न तो इनका पालतू था और न ही इससे पहले इन लोगों ने कभी उसे देखा था। बस चंद पलों का एक रिश्ता था जो मोर के अचानक गिरकर तड़पने से इंसानी मन में पनप गया था।   

People saddened by death of national bird in Banda

महिला ने कपड़ा ओढ़ाकर की देखभाल

सबकुछ आकस्मिक था। राष्ट्रपक्षी वहां आकर हाइटेंशन विद्युत लाइन के तार पर बैठा और करंट लगने पर नीचे आ गिरा। लोगों ने देखा तो भागकर वहां पहुंचे। करंट से तड़फते राष्ट्रपक्षी ने लोगों के मन को इतना द्रवित कर दिया कि उनकी आंखें तक नम नजर आईं। एक महिला के मन में ऐसी ममता जागी कि वह अपने घर से साफ कपड़ा लेकर आईं और राष्ट्रपक्षी के शव को ओढ़ा दिया। वन विभाग की टीम के आने तक उसकी देखभाल करती रहीं।

यह है पूरा मामला

आज रविवार को शहर के बिजलीखेड़ा इलाके में हाइटेंशन लाइन की चपेट में आकर राष्ट्रीय पक्षी मोर की मृत्यु हो गई। इससे वहां आसपास मौजूद लोग दुखी दिखाई दिए। लोगों ने राष्ट्रपक्षी के शव को साफ कपड़े से ढकते हुए सम्मानपूर्वक उसकी देखभाल की। बाद में वनविभाग के लोग शव को लेकर चले गए। बताया जाता है कि मामला शहर के बिजलीखेड़ा इलाके का है। वहां हाईटेंशन लाइन का करंट लगने अचानक एक मोर सड़क पर आ गिरा।

ये भी पढ़ेंः इंसान-जानवर के रिश्ते की यह अनोखी दास्तां आंखें कर देगी नम

वह बुरी तरह से तड़फ रहा था। आसपास के लोगों का ध्यान गया तो भागकर वहां पहुंचे। लोगों ने मोर को संभालने का प्रयास किया। सिर पर हाथ फेरा और पुचकारा, लेकिन कुछ देर बाद मोर ने दम तोड़ दिया। इसके बाद मोहल्ले की महिलाओं ने कपड़ा ओढ़ाते हुए राष्ट्रपक्षी का ध्यान रखा। बाद में मामले की सूचना लगों ने पुलिस को दी। पुलिस ने वनविभाग के लोगों को सूचित किया। वन विभाग के लोग राष्ट्रपक्षी को वहां से लेकर चले गए। बताते हैं कि शव का पोस्टमार्टम कराया जाएगा।

ये भी पढ़ेंः बांदा पुलिस ने पेश की इंसानियत की मिसाल, जली महिला को चारपाई पर उठाकर पहुंचाया अस्पताल

ये भी पढ़ेंः कुदरत का करिश्माः शादी के 40 साल बाद 54 की महिला को जुड़वां बच्चे, घर में खुशियां छाईं