Thursday, January 23सही समय पर सच्ची खबर...

सुजीत पांडे लखनऊ और आलोक सिंह नोएडा के पहले पुलिस कमिश्नर

Sujit Pandey of Lucknow and Alok Singh become the first Police Commissioner of Noida, Police Commissioner system in UP, implemented

समरनीति न्यूज, लखनऊः मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार ने यूपी में पुलिस विभाग में बड़ा बदलाव करते हुए आयुक्त व्यवस्था को लागू कर दिया है। अब राजधानी लखनऊ और नोएडा (गौतमबुद्ध नगर) में पुलिस कमिश्नरों की तैनाती होगी। एडीजी रैंक के इन अधिकारियों की तैनाती के साथ ही दोनों जिले यूपी के पहले ऐसे जिले बन जाएंगे, जहां पुलिस कमिश्नर व्यवस्था संभालेंगे। इसके साथ ही कई तरह की व्यवस्थाएं भी बदल जाएंगी। कई पूर्व डीजीपी ने भी इस नई व्यवस्था की सराहना की है। माना जा रहा है कि पुलिस सिस्टम से हुए इस परिवर्तन से कानून व्यवस्था पर बड़ा और सकारात्मक असर पड़ेगा।

पुलिस सिस्टम में आयुक्त व्यवस्था लागू

डीजीपी ओपी सिंह ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा है कि कैबिनेट की मंजूरी के बाद अब इस व्यवस्था को लागू किया जा रहा है। सुजीत पांडे राजधानी लखनऊ के पुलिस कमिश्नर होंगे। वहीं आलोक सिंह नोएडा (गौतमबुद्ध नगर) के नए पुलिस कमिश्नर होंगे।

ये भी पढ़ेंः लखनऊ-नोएडा में पुलिस कमिश्नर सिस्टम लागू, योगी सरकार का बड़ा बदलाव

इसके साथ ही सुरक्षा व्यवस्था पहले से कहीं ज्यादा चुस्त-दुरुस्त हो जाएगी। बताया जा रहा है कि अब पुलिस आयुक्त प्रणाली में जिले के कलेक्टरों के अधिकार घट जाएंगे। जिलों के कलेक्ट्रों के 15 अधिकार अब पुलिस आयुक्तों के पास होंगे। यहां तक कि शस्त्र लाइसेंस जारी करने का अधिकार भी पुलिस कमिश्नर के पास होगा। ऐसे में नई व्यवस्था से जनता की सुरक्षा की दिशा में क्रांतिकारी बदलाव आएंगे।

ये भी पढ़ेंः सीतापुर में थाने में महिला सिपाही ने कनपटी से सटाकर मारी खुद को गोली, मचा हड़कंप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *