Friday, April 19सही समय पर सच्ची खबर...

खास खबरः यूपी में पेट्रोल-डीजल और शराब महंगी, योगी सरकार का बड़ा फैसला

Yogi government's big decision, petrol, diesel and liquor prices rise

समरनीति न्यूज, लखनऊः कोरोना संकट के चलते लड़खड़ाई अर्थव्यवस्था में जान फूंकने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार ने बुद्धवार को कई अहम फैसले लिए हैं। दरअसल, लाकडाउन के चलते यूपी की अर्थव्यवस्थता बुरी तरह से लड़खड़ा गई है, ऐसे में मुख्यमंत्री योगी ने दोबारा इसे पटरी पर लाने के लिए कैबिनेट बैठक की। इसके बाद यूपी में पेट्रोल-डीजल के साथ ही शराब की कीमतों में भी बढ़ोत्तरी का फैसला लिया है। सरकार के इस कदम को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। बताते चलें कि कोरोना संकट से लड़ रही यूपी सरकार के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दिन-रात एक कर रहे हैं। मुख्यमंत्री योगी ने यह फैसला प्रदेश की अर्थव्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए उठाया है।

आज रात से लागू होंगी बढ़ी कीमतें

ये बढ़ी हुई कीमतें आज रात 12 बजे से लागू हो जाएंगी। वहीं एक और महत्वपूर्ण फैसला लिया गया है। इस फैसले में उत्तर प्रदेश लोक स्वास्थ्य एवं महामारी रोग नियंत्रण अध्यादेश-2020 को मंजूरी दी गई है। इसके अलावा 10 अन्य महत्वपूर्ण प्रस्तावों को मंजूरी मिली है।

शराब के इतने बढ़ाए गए हैं दाम

बताया जाता है कि बुधवार को मुख्यमंत्री योगी की अध्यक्षता में हुई बैठक में पेट्रोल पर दो रुपए प्रतिलीटर और डीजल पर एक रुपए प्रति लीटर वैट बढ़ाने के फैसले को मंजूरी दी गई। इसके साथ ही देशी शराब की कीमत में पांच रुपए तथा मीडियम व प्रीमियम शराब की कीमत में 20 से 400 रुपए की बढ़ोत्तरी की गई है।

ये भी पढ़ेंः कानपुरः CM योगी हुए सख्त तो डाक्टरों के हमलावरों को चंद घंटों में खींच लाई पुलिस

इस बात की जानकारी देते हुए कैबिनेट मंत्री सुरेश खन्ना ने मीडिया से बातचीत में कहा है कि लॉकडाउन से यूपी सरकार को राजस्व का भारी नुकसान हुआ है। ऐसे में आर्थिक स्थिति बहुत खराब हो रही है। खन्ना ने कहा कि ऐसे में कड़े फैसले लिए गए हैं।

Yogi government's big decision petrol-diesel and liquor prices rise

पेट्रोल-डीजल की कीमतें

वित्त मंत्री खन्ना ने बताया कि अभी पेट्रोल की कीमत 71.91 रुपए प्रति लीटर है, अब इसे 2 रुपए बढ़ाया गया है। इसकी कीमत 73.91 रुपए प्रति लीटर हो जाएगी। कहा कि डीजल 62.85 रुपए प्रति लीटर है, इसकी कीमत भी 2 रुपए प्रति लीटर बढ़ा दी गई है। अब इसकी कीमत 63.85 रुपए प्रति लीटर हो जाएगी। उन्होंने कहा कि उनकी मांग 12141 करोड़ रुपए थी, जिसके सापेक्ष अब 1178 करोड़ रुपए हुआ है। कहा कि यूपी सरकार ने ऐसा करके अपने संसाधन बढ़ाने का काम किया है, इस बढ़ोतरी से 2070 करोड़ रुपए रेवेन्यू मिलेगा।

वित्त मंत्री ने कहीं ये बातें

वित्तमंत्री खन्ना ने कहा कि लॉकडाउन में शाराब बंदी के चलते अवैध रुप से शराब की बिक्री शुरू हो गई। पुलिस ने 8820 लीटर शराब पकड़ी। बताया कि इस दौरान 3627 लोग पकड़े गए। सैनिटाइजर पीने से 3 लोगों की मौत हो गई। कहा कि वर्तमान की आबकारी नीति में अतिरिक्त बढ़ोतरी की गई है। बताया कि देशी शराब पर 5 रुपए प्रति बोतल टैक्स बढ़ेगा। वहीं 65 रुपए की जगह अब 70 रुपए में मिलेगी। 75 वाली 80 में मिलेगी।

ये भी पढ़ेंः CM योगी आदित्यनाथ की साफ-साफ, गंदी राजनीति वालों को जनता देगी जवाब

बताया कि कोरोना वारियर्स की सुरक्षा को लेकर कड़ा कानून बनाया है। कैबिनेट बैठक में उत्तर प्रदेश लोक स्वास्थ्य एवं महामारी रोग नियंत्रण अध्यादेश 2020 को मंजूरी दी गई। इस नए कानून में डाक्टरों, स्वास्थ्य कर्मियों और पुलिस कर्मियों या किसी भी तरह के कोरोना वारिर्यर्स से अभद्रता या उनपर हमला किया तो सात साल की सजा और 5 लाख का जुर्माना लगेगा।

ये भी पढ़ेंः CM योगी की दो टूक, कानपुर में डाक्टरों-पुलिस पर हमला करने वाले भुगतेंगे गैंगस्टर-NSA