Thursday, June 4सही समय पर सच्ची खबर...

यूपीः मौसम विभाग का 72 घंटे का अलर्ट, भारी बारिश-ओलावृष्टि बनेगी आफत

72-hour alert of meteorological department in UP rain on farmers

समरनीति न्यूज, लखनऊ/कानपुर/बांदाः मौसम विभाग ने शुक्रवार को यूपी में राजधानी लखनऊ व कानपुर के आसपास हुई तेज बारिश और ओलावृष्टि के बाद 72 घंटे का अलर्ट घोषित किया है। बता दें कि कानपुर व आसपास के कुल 13 जिलों में ओलावृष्टि और बारिश के साथ अचानक मौसम ने तेजी से करवट बदली। इसी बीच मौसम विभाग ने अगले 72 घंटों के लिए इस क्षेत्र के लिए अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग की माने तो तेज हवाओं के साथ भारी बारिश और ओलावृष्टि के साथ आंधी की चेतावनी दी गई है। ऐसे में लोगों को अलर्ट रहने को कहा गया है। वहीं बताते दें कि किसानों के लिए होने वाली बारिश और ओलावृष्टि चिंता का विषय है।

लखनऊ-कानपुर के आसपास के जिलों में अलर्ट घोषित

मौसम विभाग की माने तो आने वाले 72 घंटों में तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि भी हो सकती है। साथ ही तेज हवाएं और आंधी की भी आशंका से इंकार नहीं किया जा सकता है।

72-hour alert of meteorological department in UP rain on farmers

बारिश से इन इलाकों में मच चुकी है भारी तबाही

बताते चलें कि शुक्रवार को कानपुर के आसपास के जिलों के अलावा लखनऊ व आसपास के जनपदों में जबरदस्त बारिश और ओलावृष्टि से फसलों को भारी नुकसान हुआ है। दरअसल, कानपुर समेत कई जिलों में गुरुवार रात से ही बारिश होनी शुरू हो गई थी।

ये भी पढ़ेंः यूपी में 22 तक सभी स्कूल-कॉलेज बंद, कोरोना महामारी घोषित

शुक्रवार सुबह बुंदेलखंड के बांदा आदि जिलों में कुछ देर के लिए जरूर धूप निकली, लेकिन बाद में फिर मौसम ने तेजी से करवट बदली। बांदा, महोबा, कानपुर देहात, इटावा के अलावा औरैया, हरदोई और उन्नाव में भारी ओलावृष्टि हुई। मौसम विज्ञान के अधिकारियों की माने तो आने वाले दो दिन कानपुर व आसपास मौसम तेजी से बदलता रहेगा।

72-hour alert of meteorological department in UP rain on farmers

किसानों को ऐसे हो रहा है नुकसान

यूपी में हो रही बारिश किसानों पर आफत बनकर टूट रही है। बारिश से जहां एक ओर जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हो रहा है। वहीं ओलावृष्टि से गेहूं और दलहल की सभी फसलों को भारी नुकसान पहुंच रहा है। किसानों के लिए यह बारिश आफत बनकर गिर रही है। किसानों के लिए इससे भारी नुकसान पहुंचेगा।

72-hour alert of meteorological department in UP rain on farmers

ये जिले हुए सबसे ज्यादा प्रभावित

शुक्रवार सुबह से ही बांदा, महोबा, कानपुर, सीतापुर, लखनऊ, बलरामपुर और बाराबंकी के कई इलाकों में जबरदस्त ढंग से ओलावृष्टी हुई। इतना ही नहीं बारिश के कारण हुए हादसों में बाराबंकी, बहराइच और सीतापुर जिले में सात लोगों की मौत भी होने की सूचना आ रही है।

ये भी पढ़ेंः अभी 15 मार्च तक बिगड़ा रहेगा मौसम, लखनऊ-कानपुर-बुंदेलखंड समेत कई शहरों में बारिश 

सुल्तानपुर में देर रात से बारिश के बीच ओले गिरते रहे। बाराबंकी के रामनगर के ददौरा में ओले की करीब 4 इंच मोटी परत जम गई। सीतापुर की बात करें तो वहां सदरपुर के गोड़ैचा और सिंधौली में बारिश और ओले गिरने से फसलों को भारी नुकसान पहुंचा। अयोध्या, बाराबंकी में बारिश और ओलों ने भारी तबाही मचाई।

ये भी पढ़ेंः बारिश ने दिया साथ, पुलिस ने खोला राज, शाहीन के कत्ल में बाप और चाचा गिरफ्तार 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *