Saturday, April 20सही समय पर सच्ची खबर...

जन्मदिन पर खासः खूबसूरत मधुबाला की प्रेम कहानी की अधूरी दास्तां..

अभिनेत्री मधुबाला।

समरनीति न्यूज, मनोरंजन डेस्कः बॉलीवुड शोमैन राजकपूर ने मधुबाला के बारे में एक बार कहा था कि लगता है कि ईश्वर ने खुद अपने हाथों से संगमरमर से उन्हें तराशा है। भारतीय सिनेमा में सबसे खूबसूरत चेहरों की जब भी बात होती है तो अमूमन लोग मधुबाला का नाम लेते हैं। उनकी शोख-चंचल अदाएं जेहन में उभर आती है। मुगले आजम की कनीज अनारकली हो गया फिर हाबड़ा ब्रिज की मादक डांसर। लोग उनके अभिनय से ज्यादा उनकी खूबसूरती की चर्चा करते हैं ।

अभिनेत्री मधुबाला।

पांच दशक बाद भी जहन में है खूबसूरती 

इसके अलावा सबसे ज्यादा चर्चा उनकी अधूरी प्रेम कहानी की होती है। मधुबाला को इस दुनिया से अलबिदा हुए पांच दशक से ज्यादा हो गए है लेकिन आज भी वह प्रासंगिक है। उनकी खूबसूरती, प्रेम कहानी, और अभिनय की तारीफ और चर्चा होती रहती है।

ये भी पढ़ेंः जन्मदिन पर खासः अद्भुत खूबसूरती-बेमिसाल अभिनय की मालकिन थीं अभिनेत्री नूतन

यह तय है कि जहां प्रेम की बात होगी वहां मधुबाला और दिलीप कुमार की बात होनी निश्चित है। ये एक दूसरे के प्रयाय बन चुके हैं। महज छह साल की उम्र में मधुबाला ने मायानगरी में अपने कदम रख दिए थे। काम के प्रति उनका पैशन ही था कि सिर्फ 36 साल की उम्र और उसमें भी जीवन के आखिरी नौ साल अपने घर में कैद होकर रहने की मजबूरी के बावजूद उन्होंने 66 फिल्में की।

अभिनेत्री मधुबाला।

कम उम्र में बड़ा मुकाम किया हांसिल  

उन्होंने इतनी कम उम्र में जो मुकाम हासिल किया वो शायद ही किसी ने किया हो। दरअसल जन्म से ही मधुबाला के दिल में छेद था और डॉक्टरों के मुताबिक उस बीमारी में उन्हें बहुत ज्यादा आराम की जरूरत थी लेकिन मधुबाला के पिता ने उन्हें ऐसी दुनिया में धकेला हुआ था जहां उन्हें लगातार काम करना पड़ा था।

अभिनेत्री मधुबाला।

11 भाई-बहन और माता-पिता वाले परिवार की थी जिम्मेदारी

मधुबाला अपने माता-पिता ही नहीं बल्कि 11 भाई बहन वाले परिवार में इकलौती आजीविका कमाने वाली थीं। उनके पिता लाहौर में इंपीरियरल टौबेको कंपनी में काम किया करते थे। उनकी नौकरी छूटी तो दिल्ली आए और फिर दिल्ली से बंबई पहुंचे। बंबई वह इसीलिए गए थे कि उनकी खूबसूरत बेटी को फिल्मों में काम मिल जायेगा।

ये भी पढ़ेंः पत्नी पर ओरल सेक्स का दवाब बनाता था डाक्टर पति, सुप्रीम कोर्ट पहुंची महिला

मधुबाला को खूब काम मिला और ज्यादा काम करने की वजह से ही उनकी सेहत बिगड़ती चली गई। उन्होंने अपने आप को काम में खपा दिया। नतीजा अकबर ने मधुबाला के फिल्मी जीवन पर ‘आई वांट टू लिव- द स्टोरी ऑफ मधुबाला लिखी है। इस पुस्तक से उन्होंने लिखा है कि मधुबाला की ख़ूबसूरती ने उनके अभिनय के प्रति अनुशासन और सीखने की लगन को कभी कम नहीं होने दिया।

अभिनेत्री मधुबाला।

समय से पहले सेट पर होती थीं मौजूद 

मधुबाला उस दौर में फिल्मी दुनिया की इकलौती कलाकार थीं जो समय से पहले सेट पर मौजूद होती थीं। हालांकि स्वास्थ्य कारणों से वो रात में शूटिंग नहीं किया करती थीं और अपने पूरे करियर में उन्होंने कभी आउटडोर शूटिंग में हिस्सा नहीं लिया। बावजूद इसके मधुबाला अपने समय की शीर्ष अभिनेत्रियों में शुमार होती रहीं।

ये भी पढ़ेंः अभिनेत्री चित्रांगदा सिंह का मशहूर गोल्फर पति ज्योति सिंह रंधावा साथी समेत गिरफ्तार, प्रतिबंधित सामान के साथ कर रहा था शिकार

काम के प्रति मधुबाला का परफैक्शन देखना हो तो मुगले आजम फिल्म के प्रेम दृश्य देखिए। सिने संसार की सबसे रोमांटिक दृश्यों में मुगले आजम फिल्म के वो प्रेम दृश्य, जिसमें शहजादा सलीम, अनारकली को मोर के पंखों से छेड़ता है, शुमार है। ये जानना दिलचस्प है कि इन दृश्यों के अलावा भी मुगले आजम के तमाम प्रेम दृश्यों के वक्त दिलीप कुमार और मधुबाला की आपसी बातचीत बंद थी।

अभिनेत्री मधुबाला।

दिलीप कुमार-मधुबाला की प्रेम कहानी 

दोनों को एक समय में भारतीय फिल्म इतिहास की सबसे रोमांटिक जोड़ी माना जाता था। दोनों एक दूसरे से प्यार भी करते थे। 1955 में पहली बार फिल्म इंसानियत के प्रीमियर के दौरान मधुबाला दिलीप कुमार के साथ सार्वजनिक तौर पर नजर आईं थीं।

ये भी पढ़ेंः बालीवुडः डायरेक्टर साजिद खान पर तीन महिलाओं ने लगाए यौन शोषण के आरोप, कहा- प्राइवेट पार्ट छूने को कहता था !

ये पहला और इकलौता मौका था जब दिलीप कुमार और मधुबाला एक साथ सार्वजनिक तौर पर साथ नजर आए थे। शम्मी कपूर ने भी अपनी किताब में जिक्र किया है कि किस तरह से दिलीप कुमार केवल मधुबाला को देखने के लिए मुंबई से पूना तक कार चला कर आया करते थे और दूर खड़े होकर मधुबाला को देखा करते थे।

अभिनेत्री मधुबाला।

मधुबाला-दिलीप क्यों हुए अलग?

फिल्मी पत्र-पत्रिकाओं में अक्सर छपता रहा है कि मुधबाला के पिता नहीं चाहते थे कि मधुबाला और दिलीप कुमार की शादी हो, लेकिन दिलीप कुमार ने अपनी आत्मकथा दिलीप कुमार- द सब्सटेंस एंड द शैडो में इससे उलट बात कही है।

ये भी पढ़ेंः जन्मदिन पर खासः लाखों दिलों पर राज करने वालीं यामी आज मना रही हैं अपना जन्मदिन..

उन्होंने लिखा है, ‘जैसा कि कहा जाता है, उसके उलट मधु और मेरी शादी के खिलाफ उनके पिता नहीं थे। उनके अपनी प्रॉडक्शन कंपनी थी और वे इस बात से बेहद ख़ुश थे कि एक ही घर में दो बड़े स्टार मौजूद होंगे। वे तो चाहते थे कि दिलीप कुमार और मधुबाला एक दूसरे की बाहों में बाहें डाले अपने करियर के अंत तक उनकी फिल्मों में डूएट गाते नजर आएं।

अभिनेत्री मधुबाला।

शादी तक नहीं पहुुंची प्रेमकहानी 

फिर ऐसी क्या बात हुई, जिसके चलते बॉलीवुड की सबसे मशहूर प्रेम कहानी शादी तक नहीं पहुंच पाई। उनकी किताब में इसका भी जिक्र है, ‘जब मुझे मधु से उनके पिता की योजनाओं के बारे में पता चला तो मेरी उनसे कई बार बातचीत हुई जिसमें मैंने उन दोनों से कहा कि मेरे काम करने का अपना तरीका है, मैं अपने हिसाब से प्रोजेक्ट चुनता हूं।

ये भी पढ़ेंः Fitness और Beauty में बालीबुड Actress को पीछे छोड़ती यह Punjabi बाला Khushi Gadhvi

उसमें मेरा अपना भी प्रॉडक्शन हाउस हो तो भी ढिलाई नहीं कर सकता। दिलीप कुमार के मुताबिक उनकी यही बात मधुबाला के पिता अयातुल्ला खान को पसंद नहीं आई और उन्होंने दिलीप कुमार को जिद्दी और अड़ियल मानना शुरू कर दिया।

अभिनेत्री मधुबाला।

एक विवाद से असमय खत्म हुई मोहब्बत  

दिलीप के मुताबिक मधुबाला का रुझान हमेशा अपने पिता की तरफ  रहा और वो कहती रहीं कि शादी होने के बाद सब कुछ ठीक हो जाएगा।ऐसा भी नहीं था कि दिलीप शादी के लिए तैयार नहीं थे, 1956 में ढाके की मलमल फिल्म की शूटिंग के दौरान एक दिन उन्होंने मधुबाला से कहा भी काजी इंतजार कर रहे हैं।

ये भी पढ़ेंः जन्मदिन पर खासः हसरत दिल में लिए दुनियां छोड़ गईं थीं नरगिस

चलो मेरे घर आज शादी कर लेते हैं, लेकिन उनकी बातों पर मुधबाला रोने लगीं। मधुबाला के शादी के इंकार के बाद दिलीप कुमार उनके पास नहीं लौटे, लेकिन 1957 में एक विवाद की वजह से हमेशा के लिए उन दोनों की राहें जुदा हो गईं। दरअसल, 1957 में प्रदर्शित नया दौर फिल्म के लिए दिलीप कुमार और मुधबाला को निर्देशक बीआर चोपड़ा ने साइन किया।

अभिनेत्री मधुबाला।

कभी नहीं की आउडडोर शूटिंग 

इस फिल्म की आउटडोर शूटिंग पूना और भोपाल में होनी थी, लेकिन मधुबाला के पिता ने मधुबाला को भोपाल भेजने से इनकार कर दिया। तब तक बीआर चोपड़ा अपनी फिल्म की काफी शूटिंग कर चुके थे। पेशे से वकील रह चुके बीआर चोपड़ा मामले को कोर्ट में ले गए और इस बीच उन्होंने मधुबाला की जगह वैजयंती माला को साइन कर लिया।

ये भी पढ़ेंः ड्रग्स का आदी औऱ एक नंबर का फरेबी, बेइमान है इमरान खान – रेहम खान

इसी मामले की सुनवाई के दौरान दिलीप कुमार ने कोर्ट में कहा था कि वे मधुबाला से मोहब्बत करते हैं और उनके मरने तक तक मोहब्बत करते रहेंगे। लेकिन उन्होंने अपना बयान बीआर चोपड़ा के पक्ष में दिया था।

दिलीप कुमार ने अपनी आत्मकथा में इसके बारे में लिखा है कि उन्होंने अपनी ओर से सुलह की बहुत कोशिश की थी लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ था और पूरे मामले में बीआर चोपड़ा का पक्ष सही था। इसके बाद मधुबाला को यकीन हो गया कि दिलीप कुमार उनके पास कभी नहीं लौटेंगे।