Sunday, March 29सही समय पर सच्ची खबर...

यूपीः यहां दबा 3 हजार टन सोने का भंडार, जल्द निकालेगी सरकार

Gold reserves found buried in ground in Sonbhadra district up
प्रतिकात्मक फोटो।

समरनीति न्यूज, डेस्कः यूपी का एक जिला ऐसा है जहां लगभग 3 हजार टन सोने का अयस्क जमीन में दबा मिला है। कहा जा रहा है कि इस अयस्क से लगभग डेढ़ हजार टन तक सोना निकाला जा सकता है। कई साल से इस काम में जुटी भारतीय भू वैज्ञानिक सर्वेक्षण (जीएसआई) की टीम ने 90 टन एंडालुसाइट के साथ ही 9 टन पोटाश और 18.87 टन लौह अयस्क तथा 10 लाख टन सिलेमिनाइट भी जमीन में खोज लिया है।

 पूर्वांचल के सोनभद्र जिले में मिला है भंडार

बताया जा रहा है कि भूतत्व एवं खनिकर्म निदेशक रोशन जैकब द्वारा इन सभी मुख्य खनिजों की नीलामी को लेकर आदेश दे दिए हैं। इसके अतिरिक्त अन्य प्रक्रिया लगातार जारी है। जल्द ही नीलामी होते ही सोने को निकालने का काम शुरू हो जाएगा।

विश्वस्तर पर पहचान बनाए अब सोनभद्र

दरअसल, सोने का यह भंडार पूर्वांचल के सोनभद्र जिले में मिला है। ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि सोने के भंडार मिलने से सोनभद्र जिला अब विश्वस्तर पर अपनी अलग पहचान बना सकेगा।

Gold reserves found buried in ground in Sonbhadra district up
प्रतिकात्मक फोटो।

बताया जाता है कि सरकार द्वारा इसकी नीलामी से पहले जीएसआई द्वारा चिह्नित खनिज स्थलों की जियो टैगिंग का काम किया जाएगा। इसके लिए एक 7 सदस्यीय वाली टीम गठित की गई है।

ये भी पढ़ेंः STF ने पकड़े 3 अंतरराष्ट्रीय स्मगलर्स, कार में शातिराना ढंग से छिपी थी 3 करोड़ से ज्यादा की हेरोइन..

यह टीम 22 फरवरी तक खनन निदेशक को अपनी रिपोर्ट सौंपेगी। इसके बाद ही केंद्र सरकार राज्य सरकार को जिम्मेदारी सौंपते हुए ई-निविदा के लिए अनुमति देगी।

Gold reserves found buried in ground in Sonbhadra district up
प्रतिकात्मक फोटो।

बताया जाता है कि सोने के भंडार और दूसरे खनिजों के भंडार सोनभद्र में अलग-अलग जगहों पर मिले हैं। बताते हैं कि जीएसआइ की टीम ने वर्ष 2005 से 2012 तक इसके लिए काम किया था। 2012 में ही वहां सोने के भंडार की पुष्टि हो गई थी लेकिन काम अब शुरू हो रहा है।

ये भी पढ़ेंः लखनऊः सेलोटेप में लिपटा था ढाई करोड़ का सोना, अमौसी एयरपोर्ट पर तस्कर चढ़ा हत्थे

मामले को लेकर वरिष्ठ खान अधिकारी केके राय का कहना है कि जीएसआई की टीम काफी समय से इस काम में जुटी थी। जल्द ही नीलामी की प्रक्रिया भी शुरू होगी। उन्होंने कहा कि अनुमान है कि जिले में यूरेनियम का भी भंडार है। केंद्र की कुछ अन्य टीमें इसकी तलाश में लगी हैं।

ये भी पढ़ेंः लखनऊ में कारोबारी के पांच ठिकानों पर आयकर छापा, 10 करोड़ कैश और 100 किलो सोना मिला

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *